महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों और 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को हुए मतदान के वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी.

Sangli: Election officials walk through a damp field field as they leave for their respective polling stations from a distribution centre, on the eve of Maharashtra Assembly elections, in Sangli, Sunday, Oct. 20, 2019. (PTI Photo) (PTI10_20_2019_000165B)
फोटो: पीटीआई

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार, 21 अक्टूबर को हुए मतदान के नतीजे आज आएंगे. वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी.

राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा को अपनी सत्ता बरकरार रहने की उम्मीद है और एग्जिट पोल से उसकी इन उम्मीदों को और बल मिला है जिनमें भगवा पार्टी की आसान जीत का अनुमान जताया गया है.

राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में एक मतगणना केंद्र स्थापित किया गया है और गुड़गांव के बादशाहपुर खंड़ में एक अतिरिक्त केन्द्र बनाया गया है जिनमें बड़ी संख्या में मतदान केन्द्र थे. हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी इंदर जीत ने बुधवार को बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी.

उन्होंने बताया कि सोमवार को हुए मतदान के लिए इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और वीवीपैट मशीनों को 59 विभिन्न स्थानों पर बनाये गये 90 ‘स्ट्रांगरूम’ में रखा गया है.

उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मी 24 घंटे स्ट्रांगरूम की निगरानी कर रहे है. इंदरजीत ने बताया कि त्रि-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली लागू है.

हालांकि ज्यादातर एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की आसान जीत का अनुमान जताया गया है लेकिन एक ने भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबले की संभावना जतायी है जबकि जननायक जनता पार्टी ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभा सकती है.

इस बार 105 महिलाओं समेत 1,169 उम्मीदवार मैदान में है. सोमवार को राज्य में 68 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था जो 2014 में हुए विधानसभा चुनाव की तुलना में कुछ कम था. उस वर्ष 76.54 प्रतिशत मतदान हुआ था.

वर्ष 2014 में भाजपा ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी. इंडियन नेशनल लोकदल ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी और बहुजन समाज पार्टी तथा शिरोमणि अकाली दल को एक-एक सीट मिली थी. पांच निर्दलीय थे.

चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडा, जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला और इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला शामिल हैं. इनके अलावा हरियाणा के मंत्रियों राम बिलास शर्मा, अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु, ओ पी धनखड़ और कविता जैन भी भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में उतरे.

हुड्डा के अलावा कांग्रेस की ओर से रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, रणबीर महेन्द्र और कुलदीप बिश्नोई ने चुनाव लड़ा. भाजपा ने टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट और तीन खिलाड़ियों बबीता फोगाट, योगेश्वर दत्त और संदीप सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था.

खट्टन ने राज्य में इस बार 75 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया था जबकि कांग्रेस वापसी के लिए संघर्ष कर रही है. आम आदमी पार्टी, लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी और स्वराज इंडिया ने भी चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे. हालांकि इनमें से किसी ने सभी 90 सीटों पर चुनाव नहीं लड़ा.

भाजपा ने चुनाव प्रचार के दौरान अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने और राष्ट्रवाद जैसे मुद्दों को उठाया. भाजपा ने मतदाताओं से कहा था कि खट्टर सरकार ने स्वच्छ और पारदर्शी प्रशासन उपलब्ध कराया है. वहीं, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने बेरोजगारी, कानून व्यवस्था की स्थिति और किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा था.

महाराष्ट्र

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि राज्य में सोमवार को हुए विधानसभा चुनाव और सतारा लोकसभा उपचुनाव की मतगणना बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू होगी.

बता दें कि महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में 288 विधानसभा सीटों के लिए 60.46 फीसदी वोट पड़े थे. वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में राज्य में 63.38 फीसदी मतदान हुआ था.

जहां सर्वाधिक मतदान कोल्हापुर के करवीर विधानसभा क्षेत्र में हुआ था, जहां 83.20 फीसदी वोट पड़े वहीं सबसे कम वोट दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में 40.20 फीसदी हुआ.

एक चुनाव अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मतगणना ड्यूटी के लिए करीब 25,000 कर्मियों की तैनाती की गयी है. पुलिस ने मतगणना शांतिपूर्वक कराने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं. अधिकारियों ने बताया कि 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए राज्य के 269 स्थानों पर मतगणना होगी.

एक्जिट पोल में भाजपा-शिवसेना गठबंधन के आसानी से सत्ता हासिल करने की संभावना प्रकट की गयी है. इस बार के चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अलावा कांग्रेस के अशोक चव्हाण नांदेड़ जिले की भोकर सीट से चुनाव मैदान में हैं.

इसके अलावा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से मैदान में हैं. सोमवार को राज्य की सतारा लोकसभा क्षेत्र का भी उपचुनाव हुआ, यहां पर 67.15 प्रतिशत मतदान हुआ है.

उपचुनावों के भी आएंगे नतीजे

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए हैं.

उपचुनाव में उत्तर प्रदेश की 11, गुजरात की 6, बिहार की 6, असम की 4,  हिमाचल प्रदेश की 2, तमिलनाडु की 2, पंजाब की 4 सिक्किम की 3, केरल की 5, राजस्थान की 2, अरुणाचल प्रदेश की 1, मध्य प्रदेश की 1, छत्तीसगढ़ की 1, पुदुचेरी, मेघालय की 1 और तेलंगाना की 1 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ था.

महाराष्ट्र और बिहार की एक-एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहे हैं. इन चुनावों की मतगणना भी 24 अक्टूबर को ही होगी.

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव की घोषणा की थी लेकिन अब उन पर दिसंबर में चुनाव होगा.

Facebook Comments

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *